महिलाओं के लिए ये हैं सेक्स के 14 फायदे

सेक्स करने के महिलाओं के लिए कई फायदे है। सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज है और इससे वजन घटता है, स्किन की चमक बढ़ती है और दिल की बीमारियां भी नहीं होती। जानिए, आखिर महिलाओं के लिए सेक्स जरूरी क्यों है और इसके फायदे क्या हैं:

1. हेल्थी स्किनः डीएचएक नामक हॉर्मोंस एक ऐसा कंपाउंड है जो शरीर में ऑर्गेजम के दौरान रिलीज होता होता है। यह कंपाउंड स्किन को बेहतर बनाने, मुंहासे से लड़ाई करने और स्किन की चमक बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है।


2. कैविटीज से सुरक्षाः सीमेन में जिंक और कैल्सियम होते हैं। सेक्शुअल ऐक्ट के दौरान सीमेन के मिनिरल्स को शरीर अवशषित कर लेता है, जो कैविटीज से सुरक्षा में काम आता है।


3. दर्द से मुक्तिः सेक्स दर्द का नैचरल इलाज है। सेक्स करने से ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है, जो दर्द को कम करता है। इसलिए सेक्स करने से सरदर्द से छुटकारा मिल जाता है और दर्द से आपको मुक्ति मिलती है।


4. सर्वाइकल कैंसरः पुरुषों में इजैक्युलेशन प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है जबकि महिलाओं को इजैक्युलेशन सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। सेक्स के बाद ऑर्गेजम तक पहुंचने की प्रक्रिया महिलाओं को सर्वाकल कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है।

5. अच्छी नींदः सेक्स नींद बढ़ाता है और ऑक्सीटोसिन रिलीज करता है, जिससे नींद आने लगती है। यही कारण है कि सेक्स के तुरंत बाद पुरुष सो जाते हैं।

6. इम्यून सिस्टमः कमजोर इम्यून सिस्टम होने से बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। अपने इम्यून सिस्टम को बिना किसी साइड इफेक्ट के बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है सेक्स। इंटरकोर्स के दौरान शरीर से डीएचईए नामक हॉर्मोंस निकलता है जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है।

7. तनावः तनाव अक्सर लोगों को अपना शिकार बना लेता है। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है सेक्स। सेक्शुअल इंटरकोर्स आपको तनाव और डिप्रेशन से बचाता है क्योंकि सेक्स करने से ऑक्सीटॉसिन रिलीज होते हैं जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं।

8. दिल की बीमारीः दिल की बीमारी भारतीयों में बहुत आम है। लेकिन सेक्स से दिल की बीमारी से बचा सकता है। नियमित रूप से सेक्स करने वाले में दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

9.वजन घटाइएः सेक्स करने से आपकी कैलरीज बर्न होती हैं और आपका वजन घटता है। सेक्स एक कॉर्डियो एक्सरसाइज है, जिससे प्रति घंटे 170 कैलरीज बर्न होती है।

10. मेटोबॉलिजम बढ़ता हैः सेक्स आपके हार्ट रेट और सर्कुलेशन को बढ़ाता है। जो शरीर के मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाता है। सेक्स से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा काम हो जाता है।

11. ब्लड सर्कुलेशनः सेक्शुअल इंटरकोर्स आपके शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। अच्छे ब्लड सर्कुलेशन से अच्छी हेल्थ मिलती है।

12. शरीर की खूबसूरती बढ़ाता हैः कई तरह की सेक्स पोजिशन अलग-अलग मांसपेशियों के समूह को मजबूत बनाते हैं , जो शरीर की खूबसूरती बढ़ाने में काम आती है।

13. इससे आप सेक्सी महसूस करते हैं: सेक्स आपकी फिटनेस और हेल्थ को बढ़ाता है। यह रोजमर्रा की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाकर आपको फिट रखने में मदद करता है। साथ ही सेक्स कपल को भावनात्मक तौर पर जोड़ता है। इसलिए नियमित रूप से सेक्स करना जरूरी है।

14. वर्कआउटः 
क्या सेक्स करने के बाद आप पसीने से तरबतर हो जाते हैं? क्या सेक्स के बाद आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है? क्या आपकी मांसपेशियों में सेक्स के हाद हल्का दर्द होता है? अब याद करिए कि जिम में वर्कआउट के बाद भी आपकी हालत ऐसी ही होती है। मतलब सेक्स एक तरह का एक्सरसाइज है, जिससे आपका वजन घटता है और शरीर खूबसूरत बनता है।



0 comments:

Post a Comment

किसी तरह की अभद्र टिप्पणी न करें, स्पैम भी पोस्ट न करें।